Sunday 19 July 2015

75).सुरैया हसन बोस


84 साल की सुरैया हसन देश की सबसे उम्रदराज टैक्सटाइल एक्सपर्ट हैं। वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे अरविंदो बोस की पत्नी हैं। अरविंदो बोस ने आजादी के दौर में देश की पहली खादी यूनिट करीम नगर में लगाई थी। आंध्र प्रदेश के हैदराबाद शहर में सुरैया आज करीब 600 से ज्यादा बुनकर परिवारों को रोजगार दे रहीं हैं। तबीयत ठीक नहीं होने पर भी खुद उनकी हर जरूरत का ध्यान रखती हैं। बच्चों की फ्री एजुकेशन के लिए उन्होंने एक स्कूल भी खुलवाया है। हाल ही में उन्हें देवी अवॉर्ड दिया गया है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से टैक्सटाइल डिजाइनिंग में डिप्लोमा किया है। गांवों में काम करने वाली सुरैया आपा फैब इंडिया और पीयरे कार्डिन जैसे ब्रेंड्स के साथ काम कर चुकी हैं।
नेताजी के भतीजे से हुई थी शादी 
आज भी सुरैया आपा के घर का हर सदस्य खादी बुनता है। उनके पिता और दादा गांधीवादी थे। सरोजिनी नायडू उनकी काफी करीबी दोस्त थीं। हालांकि वे मेडिकल साइंस पढ़ना चाहती थीं, लेकिन नंबर अच्छे नहीं आने के कारण परिवार के कारोबार से जुड़ गईं। हैदराबाद में उनके घर के सामने ही गांधीजी ने स्वदेशी आंदोलन चलाया था और विदेशी वस्त्रों की होली जलाई थी। पिता की मौत के बाद चाचा के साथ रहीं। उनके चाचा आबिद हसन सफरानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस के निज सचिव थे। उनकी शादी नेताजी के भतीजे अरविंदो बोस से हुई।
सैकड़ों बुनकरों को दिया रोजगार 
80 के दशक में जब मुगलों के जमाने की हिमरू, पर्शियन स्टाइल और पैठणी की बुनाई बंद होने लगी थी। निजाम यानी हैदराबाद के आसपास के इलाकों में बुनकरों का रोजगार खतरे में था, तब सुरैया आपा ने उन्हें हिम्मत बंधाई और आज तक उन्हें साथ लेकर चल रही हैं। एक ओर जहां देश में टैक्सटाइल मिलें बंद हो रही हैं, वहीं सुरैया आपा ने बुनकरों को रोजगार दिया और सम्मान से जीने का रास्ता भी बताया।
वर्कर्स के बच्चों के लिए फ्री एजुकेशन 
आज 600 से ज्यादा बुनकर परिवार उनसे जुड़े हुए हैं। उनके बच्चों को सफरानी मेमोरियल स्कूल में फ्री एजुकेशन दी जा रही है। यह स्कूल आंध्र प्रदेश के टॉप स्कूलों में एक है, जहां रिज़ल्ट 100 फीसदी आता है। सभी छात्र फर्स्ट डिवीजन में पास होते हैं। 84 की उम्र में कई बार उनकी शुगर लो हो जाती है और अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है, लेकिन अस्पताल से आते ही फिर काम में पूरी ताकत से भिड़ जाती हैं।

No comments:

Post a Comment