Monday 20 April 2015

42)INDIA ,HUB OF CAR MANUFACTURE ?

देश की शीर्ष कार निर्माता मारुति सुजुकी ने कहा कि भारत में विश्व का सबसे बडा कार निर्माता (मैन्युफैक्चरर) बनने की क्षमता है और उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को विनिर्माण केंद्र बनाने के आह्वान के बाद अब विनिर्माण को बुरी तरह से प्रभावित करने वाली वजहें खत्म होंगी।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने 'मेक इन इंडिया' अभियान शुरु होने के मौके पर कहा कि सरकार की विभिन्न नीतियों और नियमों और कुछ कानूनों को जिस तरह लागू किया गया है उससे भारत में उत्पाद लागत बढ़ेगी।


अयुकावा ने कहा कि भारत ऐसा देश नहीं है जहां कारोबार करना सबसे आसान हो। उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि प्रधानमंत्री के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत वे फैक्टर्स तेजी से खत्म होंगे जो विनिर्माण को प्रभावित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा होने पर भारत विश्व के विनिर्माण करने वाले सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी देशों में शामिल हो जाएगा। मोदी के मेक इन इंडिया अभियान का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि मारति सुजुकी उन कुछ पहली बहुराष्ट्रीय कंपनियों में शामिल है जिन्होंने 1983 में भारत में बडा विनिर्माण परिचालन शुरु किया।

No comments:

Post a Comment